The जॉगिंग करने का सही तरीका Diaries

Wiki Article



रनिंग या जॉगिंग को कैलोरी बर्न करने का असरदार तरीका माना जाता है। लेकिन ज्यादातर लोग जिन्हें कसरत के लिए बाहर जाना मुश्किल लगता है, उनके मन में यह सामान्य सवाल होता है- क्या दौड़ना या जॉगिंग करना उतना ही प्रभावी है

गुड आपने बहुत अच्छी फायदे बताये है लेकिन मुझको सुबह के टाइम पर समय नहीं मिलता है तो क्या में शाम को जॉगिंग कर सकता हु क्या?

एड़ी- जॉगिंग की स्पीड आपके एड़ी पर भी निर्भर करती है। अगर एड़ी पर ज्यादा दवाब दिया जाएगा, तो जॉगिंग करने में आप परेशानी महसूस कर सकते हैं। इसलिए एड़ियों पर कम से कम प्रेशर दें।

अब हल्के हाथ से इसे अपने बाल और स्कैल्प पर मालिश करें।

मेंटल स्ट्रेस कम करना है तो जानें ईवनिंग वॉक के फायदे

जॉगिंग करने के बाद शरीर को पोष्टिक और संतुलित आहार की जरूरत होती हैं। इसके लिए आप अंडा, पनीर, अंकुरित अनाज, दलिया, ओट्स,  फल, फलों का रस व दूध आदि का सेवन कर सकते हैं। साथ ही दिनभर खूब पानी पिएं और फास्ट फूड का सेवन न करें।

फल चिकित्सा यू ही नहीं कहते आम को फलों का राजा, इसके...

जब शरीर थक जाए तब जॉगिंग करना have a peek at this web-site बंद कर दें। जबरदस्ती ज्यादा देर तक जॉगिंग न करें।

हमेशा ढीले कपड़े पहनकर जॉगिंग करें ताकि आपके शरीर को सांस लेने में आसानी हो।

अगर आप गर्मी में वजन कम करना चाहते हैं, तो इन डिटॉक्स वॉटर को अपनी डाइट में करें शामिल-

इस लेख में, हम आपको अधिक कैलोरी जलाने और किलो कम करने के लिए दौड़ने का सही तरीका बताएंगे।

ऑफिस आवर्स में आधा घंटा सो सकते हैं एम्पलॉयी...खुद कंपनी जारी कर रही फरमान, वजह जानकर चौंक जाएंगे आप

मानसिक स्वास्थ्य सुधार करने लिए मॉर्निंग में रनिंग करना बहुत ही फायदेमंद होता है। रनिंग के दौरान शरीर एंडोर्फिन रिलीज करता है, एंडोर्फिन हार्मोन का एक समूह जो आपको अच्छा महसूस और मूड में सुधार करने के लिए जिम्मेदार हैं। यह हार्मोन स्वाभाविक रूप से आपका मानसिक स्वास्थ्य सुधार कर सकते हैं और आपके तनाव के स्तर को कम करके शांत करते हैं। दौड़ना एक प्रकार का तीव्र कार्डियो वर्कआउट है जो इन एंडोर्फिन हार्मोन को छोड़ने के लिए मस्तिष्क में पिट्यूटरी ग्रंथि बनाता है। रनिंग आपकी सक्रियता और मानसिक स्वास्थ्य सुधार में बढ़ावा देता है।

जॉगिंग और रनिंग के बीच एक बड़ा अंतर है। जॉगिंग करने के मुकाबले रनिंग करने से ज्यादा कैलोरी बर्न होती हैं, मांसपेसियों पर ज्यादा खिंचाव पड़ता हैं और शरीर ज्यादा ताकतवर बनता हैं। निश्चित रूप से रनिंग करना जॉगिंग करने के मुकाबले ज्यादा फायदेमंद हैं। लेकिन रनिंग करना सब के बस की बात भी नहीं होती, खासकर एक उम्र के बाद कुछ लोगों के लिए रनिंग करना बहुत ज्यादा कठिन हो जाता हैं, ऐसे में जॉगिंग करना रनिंग का एक अच्छा विकल्प हैं।

Report this wiki page